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Ampere Magnus EX electric scooter breaks in two

Ampere Magnus EX इलेक्ट्रिक स्कूटर दो भागों में टूटा

हाल के वर्षों में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की लोकप्रियता बढ़ी है, लेकिन साथ ही उनकी गुणवत्ता जांच को लेकर भी चिंताएं रही हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में कई नए खिलाड़ी इसके लिए जांच के दायरे में आ गए हैं, एम्पीयर इलेक्ट्रिक सूची में शामिल होने के लिए नवीनतम है।


हाल ही की एक घटना में, घटना का एक वीडियो YouTube पर वायरल हो गया जब एक Ampere Magnus EX इलेक्ट्रिक स्कूटर के मालिक ने दावा किया कि जब वह इसे चला रहा था तो उसका स्कूटर आधा टूट गया। जैसा कि वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि स्कूटर का चेसिस फर्श के नीचे से आधा टूट गया है. स्कूटर का पिछला आधा हिस्सा नीचे की ओर लगता है, जबकि सामने का आधा हिस्सा हेडलाइट्स और एप्रन ढलान के साथ ऊपर की ओर है।

मालिक ने बताया कि उसने 2022 में कार खरीदी थी और एक बार चेसिस की मरम्मत भी कर चुका था। उन्होंने यह भी कहा कि स्कूटर की बॉडी और चेसिस हल्की है। हालाँकि, जब वह गाड़ी चला रहा था, स्कूटर का अंडरकैरिज आधा टूट गया, इस तथ्य के बावजूद कि यह ज्यादा वजन नहीं उठा रहा था, बस तीन लंच बॉक्स थे।

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सौभाग्य से, मालिक घायल नहीं हुआ, लेकिन स्कूटर का चेसिस मरम्मत से परे प्रतीत होता है। मालिक निर्माता के खिलाफ उचित कार्रवाई करना चाह रहा है और चाहता है कि कंपनी उसके स्कूटर को ठीक करे। Ampere Electric की मूल कंपनी, Greaves Electric Mobility ने अभी तक इस घटना पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

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दुर्भाग्य से, यह एम्पीयर मैग्नस EX से जुड़ी पहली घटना नहीं है। इससे पहले उत्तर प्रदेश में भी ऐसी ही घटना हुई थी, जहां इलेक्ट्रिक स्कूटर भी आधा टूट गया था. उस घटना में, मालिक को कंपनी के सर्विस आउटलेट पर खराब स्कूटर को बदलने से मना कर दिया गया था।

मैग्नस EX, एम्पीयर इलेक्ट्रिक का पहला पूरी तरह से इलेक्ट्रिक स्कूटर है और भारत में सबसे लोकप्रिय और किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है। स्कूटर 2.1 kW हब मोटर द्वारा संचालित है और 50-53 किमी / घंटा की शीर्ष गति तक पहुँच सकता है। इसकी 60V 38.25 Ah लिथियम-आयन बैटरी अधिकतम 80-100 किमी की राइडिंग रेंज प्रदान करती है।

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Ola ने स्कूटर वापस मंगाए

भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी ओला इलेक्ट्रिक ने फ्रंट सस्पेंशन आर्म के टूटने की समस्या का समाधान किया है, जो कई घटनाओं में हुआ है। कंपनी ने उनके फ्रंट सस्पेंशन को एक सख्त डुअल फोर्क सस्पेंशन के साथ बदलकर एक समाधान पेश किया।

मंत्रालय ने घटना के कारणों की जांच के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया और दोषी या लापरवाही पाए जाने पर निर्माता पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अलावा, मंत्रालय सभी वाहनों को वापस बुलाने सहित अन्य उपाय करेगा, भले ही निर्माता ने अभी तक रिकॉल नोटिस जारी नहीं किया हो।

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नितिन गडकरी के मुताबिक, मंत्रालय ने उन सभी इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माताओं की जांच के लिए आवश्यक आदेश जारी किया है, जिन्होंने अपने वाहनों के साथ ऐसी घटनाओं की सूचना दी थी. यह सुनिश्चित करने के लिए कि भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, मंत्रालय ने नए गुणवत्ता-केंद्रित ईवी दिशानिर्देश भी पेश किए हैं, जो ईवी की उच्च इंजीनियरिंग गुणवत्ता सुनिश्चित करेंगे।

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