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Fortuner Electric Car range 1000 km

Fortuner इलेक्ट्रिक कार, मिलेगी 1000KM की रेंज

तमाम कोशिशों के बावजूद भारत में इलेक्ट्रिक वाहन क्रांति अभी बाकी है। एक तरफ जहां चीन और यूरोप में इलेक्ट्रिक वाहन तेजी से रफ्तार पकड़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ भारत अभी भी काफी पीछे है। घरेलू कार कंपनी टाटा मोटर्स ने एक अच्छी कोशिश की है,

लेकिन कंपनी किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन के लिए सबसे महत्वपूर्ण बैटरी तकनीक में महारत हासिल करने में भी विफल रही है। इसी वजह से टाटा पेट्रोल-डीजल कारों के करीब कीमत वाली इलेक्ट्रिक कारें बनाने में भी नाकाम रही है। हालांकि, कंपनी ने नेक्सॉन, टियागो और पंच जैसे सफल मॉडलों के इलेक्ट्रिक वर्जन बाजार में उतारे हैं, जिन्हें ग्राहकों ने पसंद भी किया है। लेकिन इसके बावजूद इलेक्ट्रिक कारें लोगों की पहली पसंद नहीं बन पाई हैं।

आइए आपको इस इलेक्ट्रिक कार के सवाल का जवाब देने के लिए दूसरी जगह ले चलते हैं। हम बात कर रहे हैं भारत में ऑटोमोटिव क्रांति आज भारत का ऑटोमोटिव उद्योग दुनिया के चुनिंदा बाजारों में शुमार है। यहां हर महीने करीब तीन लाख कारें बिकती हैं।

यह बाज़ार तेज़ी से बदल रहा है और ऑटोमोबाइल कंपनियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है। इससे ग्राहकों को फायदा हुआ है. आज ग्राहकों के पास हर सेगमेंट में 5 से 7 विकल्प हैं। हालाँकि, पूरी ऑटोमोटिव क्रांति के पीछे जापानी कंपनियों का बहुत बड़ा योगदान रहा है। ये जापानी कंपनियां अपने किफायती और आधुनिक तकनीक वाले वाहनों के लिए दुनिया भर में जानी जाती हैं।

एक बार फिर हम मूल प्रश्न पर लौटते हैं। टोयोटा इन जापानी कंपनियों में से एक है जो अब अपनी बैटरी तकनीक के साथ इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में उतरने की तैयारी कर रही है। टोयोटा को देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी फॉर्च्यूनर और एमपीवी इनोवा की मूल कंपनी के रूप में जाना जाता है। दोनों गाड़ियां कंपनी की हैं। कंपनी का मारुति सुजुकी के साथ एक वैश्विक समझौता भी है।

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दोनों कंपनियों ने मिलकर भारत और वैश्विक बाजारों में कई बेहतरीन गाड़ियां लॉन्च की हैं। अब तक, जापानी कंपनियां सक्रिय रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों में स्थानांतरित नहीं हुई हैं। उनका मानना ​​है कि हाइब्रिड वाहन भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में अधिक उपयुक्त हैं। हाइब्रिड कारों में एक गैसोलीन इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर होती है। नतीजतन, वाहन का माइलेज काफी बढ़ जाता है। खैर, आइए अभी केवल इलेक्ट्रिक कारों पर ध्यान केंद्रित करें।

टोयोटा की इलेक्ट्रिक कार की रेंज है 1,000KM!


दरअसल, आज हम बात कर रहे हैं टोयोटा की इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एंट्री की। वैश्विक स्तर पर टेस्ला और बीवाईडी से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करने के बाद टोयोटा ने इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में प्रवेश करना शुरू कर दिया है। इसने जापान की प्रमुख तेल कंपनी इडेमित्सु के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सॉलिड-स्टेट बैटरी बनाती हैं। यह लिथियम-आयन बैटरी की तुलना में अधिक ऊर्जा संग्रहीत करता है।

इसके अलावा, आग लगने का खतरा भी काफी कम हो जाता है। टोयोटा ने इस बैटरी के लिए एक विशेष सामग्री सफलतापूर्वक बनाई है। दोनों कंपनियां लंबे समय से उपयुक्त बैटरियां बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अब उनका कहना है कि वे 2027 में ऐसी बैटरियां बाजार में लाएंगे। टोयोटा के सीईओ कोजी सातो ने कहा, ”हमने काफी परीक्षण किया है और अब हमें सफलता मिल गई है.” रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैटरी एक बार चार्ज करने पर 1,000 किलोमीटर तक चलेगी और लिथियम-आयन बैटरी से सस्ती होगी।

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मेरा मानना ​​है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सॉलिड-स्टेट बैटरियों का विकास एक बड़ी सफलता है। लिथियम-आयन बैटरी के सभी घटक तरल होते हैं। इसलिए आग लगने का खतरा ज्यादा रहता है. सॉलिड-स्टेट बैटरियां अधिक मजबूत और शक्तिशाली होती हैं। इडेमित्सु 2001 से इस तकनीक पर काम कर रहा है। टोयोटा 2006 से इस काम में लगी हुई है। अब दोनों का प्रोडक्शन एक साथ होगा. जापान की निसान मोटर कंपनी और यू.एस. फोर्ड मोटर कंपनी भी प्रौद्योगिकी का अध्ययन कर रही हैं।

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इस सफलता के बाद टोयोटा का कहना है कि ये सॉलिड-स्टेट बैटरियां कई समस्याओं का समाधान करेंगी। सबसे बड़ा मुद्दा लिथियम-आयन बैटरी को चार्ज करने में लगने वाला समय है। इस सॉलिड-स्टेट बैटरी को 10 मिनट या उससे कम समय में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है। कंपनी 2027 में बैटरी को पूरी तरह से बाजार में उतार देगी। इसके अलावा, कंपनी का लक्ष्य 2026 तक वैश्विक बाजार में लगभग 1.5 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहन बेचने का है।

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