Citroen ने भारतीय बाजार के लिए अपनी आगामी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार की नई टीज़र छवियां जारी की हैं। Citroen eC3 नामक इलेक्ट्रिक हैचबैक मार्च 2023 में सड़कों पर उतरेगी। इसका मीडिया कैंपेन जनवरी के तीसरे हफ्ते में शुरू होगा। यह फ्रेंच ऑटोमेकर की मास-मार्केट एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक पेशकश होगी और इसका सीधा मुकाबला Tata Tiago EV से होगा।
![Tata's 'kingdom' is challenged by this 'affordable' electric car](http://electricautobazaar.in/wp-content/uploads/2023/01/Citroen_C3_1654652900454_1654652900626.webp)
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इस मॉडल की कीमत 10 लाख रुपये से 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रहने की उम्मीद है। इसका मुख्य प्रतिद्वंद्वी – टियागो ईवी की कीमत 8.49 लाख – 11.79 लाख रुपये (सभी एक्स-शोरूम) है।
बैटरी और पावर
Citroen eC3 के पावरट्रेन सेटअप में 30.2kWh का बैटरी पैक और फ्रंट एक्सल पर एक इलेक्ट्रिक मोटर लगा होगा। इलेक्ट्रिक मोटर 86bhp की पीक पावर और 143Nm का टार्क पैदा करता है। वाहन निर्माता चीनी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी वोल्ट से बैटरी पैक लेगा। कंपनी इलेक्ट्रिक सी3 के साथ 3.3kW का ऑन-बोर्ड एसी चार्जर देगी। यह CCS2 फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगा। इलेक्ट्रिक हैचबैक एक बार चार्ज करने पर लगभग 350 किलोमीटर की रेंज का वादा कर सकती है।
टाटा टियागो से होगा मुकाबला
Tata की Tiago EV 250km (19.2kWh बैटरी के साथ) और 315km (24kWh बैटरी पैक के साथ) की MIDC रेंज का दावा करती है। यह मॉडल टाटा के जिपट्रॉन हाई-वोल्टेज आर्किटेक्चर का उपयोग करता है, जिसमें एक स्थायी चुंबक तुल्यकालिक इलेक्ट्रिक मोटर शामिल है। इसका छोटा बैटरी संस्करण 74bhp और 114Nm की अधिकतम शक्ति उत्पन्न करता है, जबकि बड़ा बैटरी संस्करण 61bhp और 110Nm का उत्पादन करता है। Tata के इस प्लान से इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग टेंशन खत्म
हालाँकि, यह फ्रंट फेंडर पर एक नया चार्जिंग पोर्ट लगाएगा और एग्जॉस्ट को मिस करेगा। अंदर, इसे एक नया ड्राइव कंट्रोलर (मैनुअल शिफ्टर के बजाय) और एक अपडेटेड सेंटर कंसोल मिल सकता है।