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Honda Activa and you convert it to electric

अगर आपके पास है Honda Activa और आप उसको इलेक्ट्रिक में बदले, खर्चा बस इतना

Honda Activa वर्तमान में भारत में स्कूटर बाजार में बड़ी उपस्थिति है। अपनी 6वीं पीढ़ी के बाद से, एक्टिवा इस सेगमेंट में काफी विकसित हुई है। एक्टिवा की लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इसकी बिक्री की संख्या को देखकर लगा सकते हैं। 2022 के दिसंबर में एक्टिवा की कुल 10 लाख प्रतियां भेजी जा चुकी हैं। एक्टिवा का बाजार में लगभग 50% हिस्सा है।

आईसीई इंजन के साथ सफल संचालन के बाद होंडा को एक्टिवा के साथ इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में खुद को स्थापित करने की उम्मीद है। क्योंकि होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के सीईओ अत्सुशी ओगोटा ने पुष्टि की है कि कंपनी 2024 में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी, वर्तमान में भारत में स्थापित निर्माताओं के साथ-साथ नए स्टार्ट-अप ने भी इस बाजार में प्रवेश किया है।


जबकि Honda का स्कूटर केवल एक साल बाद ही जारी किया जाएगा, हम इसकी एक झलक पहले ही देख चुके हैं। दरअसल, आंध्र प्रदेश के नेल्लोर के रहने वाले ने Honda Activa को इलेक्ट्रिक स्कूटर में मॉडिफाई किया है. हम आपको बताना चाहते हैं कि होंडा इसमें शामिल नहीं है। स्कूटर में सभी परिवर्तन व्यक्ति द्वारा किए गए थे।

YouTube पर देख कर किया कन्वर्ट

एक नेल्लोर निवासी जो तेलुगु में Diy Tech.in YouTube चैनल संचालित करता है, उसने मानक ICE एक्टिवा को EV में संशोधित किया है। व्यक्ति ने इस प्रयास के लिए बहुत समय समर्पित किया है। जब तक कार पर कुछ हरे रंग के ईवी बैज नहीं लगे होते हैं, तब तक यह बताना मुश्किल होगा कि इसे परिवर्तित किया गया था। मैं आपको समझाता हूं कि मॉडर क्या है। यह कोई है जो किसी भी चीज में संशोधन करता है, विशेष रूप से हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर या वाहन।

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बैटरी और इंजन

मोडर ने पुरानी पीढ़ी की होंडा एक्टिवा के डिजाइन को बदल दिया, उसने एक इलेक्ट्रिक मोटर को समायोजित करने के लिए इंजन को भी बदल दिया। वाहन को चलाने के लिए आवश्यक शक्ति पिछले पहिए के केंद्र में स्थित मोटर से प्राप्त होती है। मोडर का दावा है कि इस मोटर की निरंतर रेटिंग 1 kW और 2 से 2.5 kW की पीक रेटिंग है। बैटरी में 72V का वोल्टेज और 40A की क्षमता है, यह प्रिज्मीय कोशिकाओं से बना है। यह 2.88 kWh की क्षमता के लिए प्रभावी है।

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Honda Activa इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज

मोडर ने दावा किया है कि वह एक बार चार्ज करने पर 120 किमी से अधिक की रेंज बढ़ा सकता है। इसकी अधिकतम गति 55 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें एक परिष्कृत बीएमएस (बैटरी प्रबंधन प्रणाली) और एक पूरी तरह से प्रोग्राम करने योग्य, स्मार्ट मोटर नियंत्रक है जो साइन लहर उत्पन्न करता है।

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गति से मुक्त मोटर में कंपन को खत्म करने में मदद करता है। स्मार्ट बीएमएस स्कूटर के बारे में अलग-अलग जानकारी प्रदर्शित करता है, इसे स्मार्टफोन से जोड़ा जा सकता है। मोटर नियंत्रक के पास तीन गति विकल्प होते हैं जिन्हें कस्टम स्विच के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, एक पार्किंग मोड स्विच है। इन दोनों के संकेत डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल पर प्रदर्शित होते हैं।

कौन से फीचर मिलेंगे

मॉडर ने एक्टिवा के इस परिवर्तन में इंस्ट्रूमेंटेशन को डिजिटल होने के लिए बदल दिया। इसमें मोटर के RPM सहित कई प्रासंगिक विवरण शामिल हैं। कोई इंजन स्टार्ट-अप मोटर आवश्यक नहीं है, परिणामस्वरूप, स्टार्टर स्विच के रूप में पहले काम करने वाले स्विच को हॉर्न में बदल दिया गया है।

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इस कॉन्फिगरेशन में इंजन को स्विंगआर्म से चिपका दिया जाता है। ईवी में दोहरे शॉक अवशोषक के साथ एक नया स्विंगआर्म है। एक्टिवा एक मोनोटेंशन शॉक से लैस है। बैटरी कंपार्टमेंट और बूट स्पेस छुपा हुआ है, लेकिन चार्जिंग लोकेशन फुटबोर्ड के पास है।

कन्वर्ट करने में कितना हुआ खर्च?

मोडर ने कहा कि पूरे रूपांतरण का खर्च, जिसमें स्कूटर भी शामिल है, रुपये था। दस लाख। इस अवधि के दौरान, रूपांतरण की कुल लागत की तुलना में बैटरी की लागत अधिक थी। बैटरी एक रात में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है, जो इसके जीवन की पूरी अवधि के लिए इसके उद्देश्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। इसकी बैटरी पर 3 साल की वारंटी की गारंटी है।

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